Bharat का अपना GPT इस तारीख को होगा लॉन्च: ChatGPT का खेल खत्म करने आ रहा है BharatGPT, मुकेश अम्बानी ने कर दिया ऐलान! पूरी डिटेल्स देखें

Anmol Gupta

BhartGPT VS ChatGPT

BharatGPT Launch Date: वर्तमान समय में लोग धीरे-धीरे Artificial Intelligence (AI) की ओर अग्रसर होते दिखाई दे रहे हैं. लोग अपने कामों को इन AI Tools की मदद से कम समय में आसानी से कर पाते हैं.

AI से बना हुआ एक फेमस टूल ChatGPT भारत में काफी ज्यादा पोपुलर हो चुका है. इसे पिछले साल 2022 में लॉन्च किया गया था आज इसका उपयोग लोग लाखों की संख्या में करते हैं.

देश के दिग्गज बिजनेस आइकॉन मुकेश अम्बानी की कंपनी Reliance Jio अब चैटजीपीटी का खेल खत्म करने के लिए BharatGPT नाम का AI टूल पेश करने जा रहे हैं. भारतजीपीटी के बारे में पूरी जानकारी आप इस लेख को अंत तक पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं.

BharatGPT Launch Date 2024 in India

भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio के चेयरमैन आकाश अंबानी ने बताया कि जिओ इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (IIT Bombay) के साथ साझेदारी करके एक बिल्कुल नए AI Tool BharatGPT पर 2014 से काम कर रही है.

इस टूल के आने के बाद बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने बिजनेस के लिए इसका उपयोग कर सकेंगी. भारतजीपीटी के लॉन्च डेट की बात करें तो अभी आकाश अंबानी द्वारा इसके बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है और न ही उन्होंने इसकी लॉन्चिंग का जिक्र किया है.

लेकिन एक खबर के मुताबिक Bharat GPT को साल 2024 की दूसरी छमाही तक लॉन्च किया जा सकता है. ये एआई टूल लॉन्च होने के बाद ChatGPT का सफाया करने वाला है क्योंकि इसमें आपको उससे भी ज्यादा फीचर्स मिलने वाले हैं.

BharatGPT के बारे में

BharatGPT

भारतजीपीटी एक ऐसा एआई टूल होगा जिसके जरिए आप अपने प्रश्नों के उत्तर विभिन्न भाषाओं में प्राप्त कर सकते हैं. साथ ही इसके उपयोग से आप कंटेंट राइटिंग, कोडिंग, मैथ प्रॉब्लम के हल आदि कई जानकारियां आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

BharatGPT

आकाश अंबानी बॉम्बे आईआईटी टेक फर्स्ट में भारत जीपीटी को लॉन्च करने की घोषणा के साथ कहा, भाषा मॉडल और जेनरेटिव एआई की मदद से हम एक नई शुरुआत करने जा रहे हैं. हाल ही में जियो द्वारा लॉन्च किए गये Jio Prima 4G फ़ोन की डिटेल्स भी चेक कर सकते हैं.

Jio Vision 2.0 के बारे में दी जानकारी

BharatGPT

आकाश अंबानी ने कहा भारत को तकनीकी स्तर पर एक बिल्कुल नए लेवल पर पहुंचने के लिए जबरदस्त ईको सिस्टम बनाने की जरूरत है. इसी के लिए रिलायंस जियो अपने जियो 2.0 विजन पर कार्य कर रहा है.

साथ ही उन्होंने भारत जीपीटी की जानकारी देते हुए कहा जिओ का जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल भी बेहद एडवांस AI Tool होगा. यह एआई टूल बड़ी लैंग्वेज मॉड्यूल पर आसानी से कार्य कर सकेगा.

ChatGPT क्या है?

BharatGPT

ChatGPT को OpenAI नाम की कंपनी द्वारा पिछले साल 20 नवंबर 2022 को लॉन्च किया गया था. ये आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल (AI Tool) एक चैट बॉट है जिसकी सहायता से आप कई सारे सवालों के जवाब प्राप्त कर सकते हैं.

इसके अलावा चैटजीपीटी की सहायता से कंटेंट राइटिंग भी कर सकते हैं. इस एआई टूल से आप अपने टॉपिक की समस्याओं का सॉल्यूशन से लेकर सोशल मीडिया पोस्ट और लेटर आदि सब कुछ कर सकते है.

Leave a Comment